Monday, June 2, 2008

लाला हरदौल लोक-देवता

बुन्देलखण्ड में लोक-देवताओं, ग्राम-देवताओं के प्रति लोगों में बड़ी ही श्रद्धा है। किसी भी व्यक्ति के शौर्य, चमत्कार से प्रभावित होकर लोग उसे देवता की श्रेणी में शामिल कर देते हैं। बुन्देलखण्ड में लोक-देवताओं के अतिरिक्त ग्राम-देवताओं की भी पूजा की जाती है। लोक-देवताओं की श्रेणी में वे देवता शामिल किए जाते हैं जिनकी पूजा सभी गाँव में होती है, जबकि ग्राम-देवता अपने ग्राम विशेष तक सीमित रहते हैं। लोक-देवताओं की पूजा के लिए गाँव-गाँव में उनके नाम के चबूतरे बने होते हैं, जबकि ग्राम देवताओं को अन्य गाँव में भी पूजा जाए ऐसा आवश्यक नहीं।


बुन्देलखण्ड में लाला हरदौल, दूला देव, मैकासुर, कारसदेव, कोरी बाबा, खाती बाबा, घतोइया बाबा, मेडिया बाबा आदि को लोक-देवता, ग्राम-देवता का स्थान प्राप्त है। इनमें लोक-देवता के रूप में लाला हरदौल को विशेष मान्यता है। लोक-देवताओं में यहाँ लाला हरदौल के बारे में जानकारी देते हुए क्रमशः आगे बढ़ा जाएगा।


लाला हरदौल


लाला हरदौल बुन्देलखण्ड के सर्वाधिक मान्य लोक-देवता हैं। प्रत्येक गाँव में इनके नाम के चबूतरे बने हैं। यही चबूतरे इनकी पूजा के स्थान माने जाते हैं। इन चबूतरों पर किसी भी तरह की प्रतिमा या मूर्ति नहीं होती है। लाला हरदौल की पूजा का वैसे कोई विशेष अवसर नही है किंतु शादी-विवाह के शुभ अवसर पर लाला हरदौल को याद किए बिना कार्यक्रम संपन्न नहीं किए जाते। घर की महिलाओं के साथ घर की बुजुर्ग महिला लाल के चबूतरे पर जाकर पूजा करती हैं साथ ही लाला हरदौल को विवाह में आने का निमंत्रण देती हैं। लोकगीतों के साथ संपन्न होते इस पूजा-निमंत्रण कार्यक्रम में मांगलिक कार्य के आसानी से निपट जाने की भी कामना की जाती है।


इस प्रकार की प्रथा के चलन के पीछे लाला हरदौल से जुडी एक कथा प्रचिलित है। लाला हरदौल ओरछा राजवंश के राजा जुझार सिंह के छोटे भाई थे। जुझार सिंह के कोई संतान नही थी तथा उम्र में काफी छोटे होने के कारन लाला हरदौल को अपने भाई जुझार सिंह तथा अपनी भाभी का अपार स्नेह प्राप्त होता था। दोनों भाइयों के अपार स्नेह को देख कर उनसे ईर्ष्या, जलन रखने वालों ने जुझार सिंह को लाला हरदौल तथा रानी के रिश्तों को लेकर भरना शुरू कर दिया। हरदौल का महल में बने रहना, रानी का लाला के प्रति अपार स्नेह संदेह का कारन भी बँटा गया।


शुरू में जुझार सिंह द्वारा इसको टालने का प्रयास किया किंतु एक ही बात लगातार उनको बताई जाती रही जिससे उनके मन में संदेह ने विकराल रूप ले लिया। इससे संदेह की आग में अंधे होकर जुझार सिंह ने अपनी रानी को आदेश दिया की वो भोजन में विष मिला कर लाला हरदौल को खिला दे।


रानी चिंता में पड़ गई, एक तरफ़ पतिव्रत धर्म तथा दूसरी तरफ़ पुत्रवत हरदौल। उसकी समझ में नही आ रहा था की वो क्या करे? रानी ने हरदौल की जान बचने के लिए हरदौल को उनके भाई का आदेश भी बता दिया। हरदौल ने बिना किसी घबराहट के माँ समान भाभी की लाज रखने की खातिर हँसते-हँसते विष से भरा भोजन कर लिया।


लाला हरदौल अमर हो गए। कहा जाता है की लाला के मरने के बाद हरदौल से स्नेह रखने वाले उनके घोडे ने भी अपने प्राण त्याग दिए। लाला हरदौल के अमर होकर लोक-देवता बनने के पीछे इतनी सी कहानी नहीं है। कहा जाता है की लाला हरदौल के निधन के बाद उसकी बहिन कुंजवती की पुत्री का विवाह होना था। अपने बड़े भाई जुझार सिंह को वह पहले ही भला-बुरा कह चुकी थी। इस वजह से जुझार सिंह से वो शादी में भात मँगाने की रस्म को नहीं आई। कुंजावाती रोते-रोते लाला हरदौल की समाधि पर गई तथा भांजी की शादी में आने का निमंत्रण दे कर आई।


ऐसी किम्वदन्ती है की उस शादी में लाला हरदौल की छाया हमेशा रही तथा विवाह की सारी रस्मों में किसी न किसी रूप में लाला की उपस्थिति बनी

तभी से एक पावन मान्यता से लाला हरदौल को लोक-देवता के रूप में पूजा जाने लगा।

No comments:

Post a Comment