Sunday, July 9, 2017

१८५७-५८ की क्रांति में बाँदा के नवाब अलीबहादुर का दुश्मन अजयगढ़ राज

देवेन्द्र सिंह (लेखक)
इधर तो नवाब अलीबहादुर धन की तंगी से जूझ रहे थे ऊपर से अजयगढ़ राज नाक में दम किये था। यह अजयगढ़ राज कहाँ था और उसकी सीमायें क्या थी, इसके बारे में थोडी सी बातें साझा करके आगे चलें तो ठीक रहेगा। १९०७ में प्रकाशित ईस्टर्न स्टेट गजेटियर भाग vi में अजयगढ़ के बारे में लिखा गया है
The Ajaigarh state was composed of two tracts, one surrounding the chief town, the other lying to the south of it near maihar. The former tract, which had an area of about 258squre miles, was situated between 24.45’ and 25.2’N., and 80.4’ and 80.32E., the southern tract with an area of 513 between 24.4 and 24.45N., and 79.56’ and 80.38’E., giving a total area of 771 square miles. Chief town of state situated at the foot of the old fort in 24.54’N., and 80.18’E.While the matter was under reference to the Court of Directors, the Mutiny broke out. During the Mutiny the Rani sent two guns, 200 matchlock men and some cavalry to assist Mr. Chester, collector of Banda. The Ajigarh troops made themselves very useful in feeding the chaukis of the town, and their presence(especially of the guns) served to keep our Native Infantry detachment in awe and did good service in restoring confidence to the town people.

बाँदा जिला तथा अजयगढ़ राज पूर्व में महाराजा छत्रसाल के राज के भाग थे, बाद में बाँदा वाला भाग पूना के पेशवा के कहने से वर्तमान नवाब अलीबहादुर के पूर्वज अलीबहादुर प्रथम ने जीत कर नवाब का ख़िताब प्राप्त करके बाँदा को अपनी राजधानी बनाया। छत्रसाल के वंशज बाँदा को वापस लेने या पाने के लिए हमेशा लालायित रहते थे। राजा विजय सिंह के निधन के बाद चूँकि कोई उतराधिकारी नहीं था अतः अंग्रेजों ने राजा कौन बने मामले को कुछ समय के लिए पेंडिंग में डाल दिया था। रणजोर दौउआ और रानी दोनों ही राज पर अधिकार चाहते थे। इसी समय १८५७ की क्रांति हो गई। इस समय रानी ही राज अस्थायी तौर से चला रही थी। अजयगढ़ राज ने जब बाँदा में अशांति और बवाल देखा तो इसका फायदा उठाने के लिए रणजोर दाउआ को सेना सहित बाँदा को हस्तगत करने के लिए भेजा। बाँदा से लगी हुई निम्नी नदी दोनों की सीमा थी। नदी के उस तरफ अजयगढ़ का किला है। रणजोर अजयगढ़ के किला में आकर जम गया और वहाँ से बाँदा के इलाके में घुसपैठ करने लगा। इसी क्रम में एक दिन रणजोर ने नवाब के कुछ गांवों पर कब्जा कर लिया। ये गाँव शुरू से ही विवादित थे। रणजोर इन गांवों से आधा राजस्व माँगता था मगर नवाब पांच आना ही देने को तैयार था।

रणजोर बहुत ही चालक था उसने बाँदा के अन्य लोगों से संपर्क करना शुरू किया जिनका झुकाव नवाब की तरफ नहीं था। बाँदा जिले में इंसाउल्ला नाम का एक बड़ा मालगुजार था और उसका झुकाव अंग्रेजों की तरफ था। रणजोर ने उस पर डोरे डालना शुरू किया। अलीबहादुर को जब यह बात पता चली तो वह बड़ा परेशान हुआ। नवाब ने अपने सलाहकारों की मदद से इंसाउल्ला को अपनी खुद की खड़ी की गई फ़ौज का सेनापति नियुक्त किया। अगर वह ऐसा न करता तो इंसाउल्ला रणजोर से मिल जाता और नवाब को शिकस्त देने में कोई कसर न छोड़ता।

निम्नी पार नदी पर अजयगढ़ राज की तरफ से एक सेना नायक और बीस सिपाही तैनात थे। अजयगढ़ की रानी ने दो परवानों के साथ मुसाहिब जान को भेजा। रानी ने नवाब को लिखा था कि दोनों में लड़ाई नहीं होनी चाहिए, अतः वह अपनी फ़ौज निम्नीपार के मोर्चे से हटा ले। नवाब ने इस पत्र के मिलने के बाद अपने सिपाहियों को वहां से हटा कर आदेश किया कि अब वहाँ पर केवल ४-६ सिपाही ही रहें ताकि अजयगढ़ राज के ज्यादा आदमी बाँदा की तरफ न आने पावें और अगर कुछ लोग आना चाहें तो उनको रोका-टोका न जाय लेकिन वे बिना हथियार के ही इस तरफ आएं। रणजोर ने इस आदेश को मानने से इनकार कर दिया और कहा कि जब रानी खुद उसको आदेश देंगी तभी वह इस कागज के आदेश को मानेगा। दौउआ के इस रूप से नवाब इतना सहम गया कि उसने आदेश कर दिए कि मोहर्रम के ताजिए अबकी बार निम्नीपार जलमग्न करने के लिए न ले जाएँ।  

इधर यह सब हो रहा था तभी एक और सूचना ने नवाब के होश उड़ा दिए। उनके गुप्तचरों ने सूचित किया कि आरा (बिहार) की कुछ फ़ौज बाँदा में नवाब के इलाके के बिलगांव गाँव में आकर डेरा डाल चुकी है और उनकी नीयत क्या है इस बारे में कुछ भी कहा नहीं जा सकता है। बिलगांव में एक बाजार सा लग गया था, ये सैनिक बाजार से ही सब राशन आदि खरीदते थे। नवाब ने अंग्रजों की देशी फ़ौज जो बाँदा में अभी भी रुकी हुई थी, के सूबेदार भवानी सिंह से कहा कि वे आरा की रेजिमेंट की नीयत के बारे में पता करें। सूबेदार भवानी सिंह अपनी कंपनी के सैनिकों के साथ गया और आरा के सैनिकों से मुलाकात करके उनके मिशन के बारे में पता किया। सब प्रकार से संतुष्ट होकर भवानी सिंह पूरी रेजिमेंट को लेकर बाँदा आया और उनके नायकों से नवाब की मुलाकात कराई। नवाब ने इन सबका बड़ा मान किया। इन सब सैनिकों ने नवाब को बतलाया कि वे सब धर्म की रक्षा के लिए दिल्ली जा रहे हैं। निम्नीपार में रणजोर दौउआ अभी भी अपनी फ़ौज के साथ पड़ा था।


तभी नवाब के दिमाग में एक विचार कौंधा। वह क्या था इस बारे में अब अगली पोस्ट में... 

+++++++++++++ 
© देवेन्द्र सिंह  (लेखक)


कॉपीराईट चेतावनी - बिना देवेन्द्र सिंह जी की अनुमति के किसी भी लेख का आंशिक अथवा पुर्णतः प्रकाशन कॉपीराइट का उल्लंघन माना जायेगा. ऐसा करने वाले के विरुद्ध कानूनी कार्यवाही की जा सकती है. जिसके लिए वह व्यक्ति स्वयं जिम्मेवार होगा.

1 comment:

  1. बहुत बहुत आभार इस ब्लॉग से अबगत कराने के लिए जानकारियां सांझोने की रूचि हे ।

    ReplyDelete